Menu

कैसीनो

कसीनो

कैसीनो क्या है ( कैसीनो का इतिहास)

कैसीनो शब्द का हिंदी मे शाब्दिक अर्थ जुआ घर है। प्राचीन समय मे इसे अक्षक्रीड़ा के नाम से जाना जाता था। हिंदू धर्म का पौराणिक ग्रंथ महाभारत में भी इसका वर्णन मिलता है। यह एक ऐसा खेल है जो भारत में प्राचीन समय से लेकर आज तक खेला जा रहा है। यह सालों से कई रूपों में खेला जाता रहा है। इसे प्राचीन समय में इसे सट्टे का खेल भी कहा जाता था।

 प्रमुख रूप से मध्यकाल में 15 वीं शताब्दी में भारत में कानूनी कैसीनो बनाये गये और उस पर टैक्स (कर) लगाने की परंपरा भी शुरू हुई। यह रोमांचक और मजेदार खेल लोग मनोरंजन के साथ साथ लाभ के लिए अर्थात पैसे कमाने के लिए भी खेलते रहे हैं।

 समय के साथ साथ इस खेल में काफी बदलाव आया। तकनीकी प्रगति के इस दौर में ऑनलाइन कैसीनो काफी तेजी से प्रचलित हुआ। इंटरनेट और स्मार्टफोन के आ जाने के बाद जब काफी संख्या में लोग अपना समय ऑनलाइन बिताने लगे। मनोरंजन के लिए लोग अपने स्मार्टफोन पर गेम भी खेलने लगे और इसी बीच इंटरनेट पर ऑनलाइन कैसीनो भी लोगों में तेजी से लोकप्रिय हुआ।

आधुनिक समय में कैसीनो एक ऐसी जगह होती है जहां पर बड़ी संख्या में लोग इकट्ठा होकर इस खेल का आनंद लेते हैं। कई सारे लोग इस खेल में काफी ज्यादा पैसा सट्टा में लगाते हैं। इस खेल में जीतने और हारने दोनों की संभावनाएं रहती हैं। यह एक ऐसा खेल है जिसमें कुछ ही घंटे में जीतकर एक व्यक्ति लखपति बन सकता है तो वहीं सब कुछ दांव पर लगा कर हार कर कंगाल भी हो सकता है।

आजकल ज्यादातर बड़े बड़े होटलों, जहाज और रेस्टोरेंट में कैसीनो की सुविधा देखने को मिलती है। बढ़ती तकनीकी के दौर में ऑनलाइन कैसीनो भी उपलब्ध हो गया है। यह अभी रियल कैसीनो की तरह ही मजा देता है।

भारत में ऑनलाइन कैसीनो कैसे खेले  

पहला ऑनलाइन कैसीनो आइल ऑफ मैन में स्थित एक सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोगेमिंग द्वारा 1995 में गेमिंग क्लब साथ लांच किया गया था। उसके बाद यह पूरी दुनिया में तेजी से लोकप्रिय हो गया।

तकनीक और इंटरनेट आधारित खेलों के विकास से भारत में भी ऑनलाइन कैसीनो विकसित होने लगा। ज्यादा लोगों तक पहुंच बनाने के लिए कई कैसीनो साइटों का निर्माण हुआ। इससे लोगों को कैसीनो के एक नए प्रारूप में अपनी किस्मत आजमाने का मौका मिला।

ऑनलाइन कैसीनो खेलना बहुत ही आसान है। आजकल ज्यादातर लोग अपने कंप्यूटर या फिर स्मार्टफोन पर इस खेल का आनंद उठाते हैं। इसके लिए अच्छी इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ अपडेटेड ऑपरेटिंग सिस्टम आपके खेल के अनुभव को बेहतर बनाने का काम करते हैं। ऑनलाइन कैसीनो रियल मनी के साथ खेलना अब काफी आसान हो गया है। अब इंटरनेट पर ऐसे बहुत सारे रियल मनी कैसीनो साइट उपलब्ध है, जो ऑनलाइन पेमेंट गेटवे जैसे पेटीएम, गूगल पे, इंटरनेट बैंकिंग जैसे विश्वास माध्यम से तेजी से पैसे जमा करने और निकालने की सुविधा देती हैं।

आजकल तो बहुत सारे लोग ऐसे हैं जो पैसा कमाने के लिए ऑनलाइन कैसीनो खेलते हैं और लाखों रुपए आसानी से कमा लेते हैं। ऑनलाइन कसीनो का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें बहुत बड़े-बड़े जैकपॉट होते हैं, जिससे बहुत ही कम समय में आप काफी ज्यादा पैसा जीत लेते हैं। लेकिन इसमें हारने की संभावनाएं भी उतनी ही होती है जितनी कि आपके जीतने की संभावना होती है।

ऑनलाइन कैसीनो खेलने के लिए आपको सबसे पहले किसी एक ऑनलाइन कैसीनो का चयन करना होता है। इसके बाद आमतौर पर 4 स्टेप का पालन करते हुए आप कैसीनो खेल सकते हैं।

  • कैसीनो साइट पर अपना खाता खोले
  • बैंकरोल को लोड करें
  • खेल का चयन कर के खेल के परिणाम पर सट्टा लगाएं

यहाँ यह ध्यान रखना जरूरी है कि ऑनलाइन कैसीनो द्वारा आप की जानकारी को एंक्रिप्ट किया गया हो, जिससे आपकी जानकारी किसी तीसरे पक्ष (थर्ड पार्टी) को उपलब्ध न करवाई जाये।

आजकल कई कैसीनो बोनस की सुविधा भी देते हैं। यह बोनस ऑनलाइन कैसीनो में रजिस्टर करने, बने रहने और लुभाने के लिए होते हैं। यह अक्सर स्वागत बोनस के रूप में जब एक व्यक्ति नया खाता बनाता है तो या फिर जब पैसा कैसीनो साइड में जमा करता है तब बोनस के रूप में मिलता है। ऐसे में स्वागत बोनस के नियम एवं शर्तों को ठीक से पढ़ना जरूरी है क्योंकि कई बार ऑनलाइन कैसीनो बार-बार खिलाड़ी द्वारा अधिक से अधिक पैसा जमा करने पर बोनस की पेशकश करते हैं। साथ ही कई बार ज्यादा खेलने के लिए भी खिलाड़ियों को लुभाने के लिए इन गेम बोनस भी दिया जाता है।

ऑनलाइन कैसीनो के प्रकार

इंटरनेट आधारित ऑनलाइन कैसीनो प्रमुख रूप से तीन प्रकार के होते हैं –

  • वेब ब्राउजर आधारित
  • सॉफ्टवेयर आधारित
  • ऐप्प आधारित

ज्यादातर लोग वेब ब्राउजर और सॉफ्टवेयर आधारित कैसीनो खेलने की तुलना में ऐप आधारित कैसीनो खेलना ज्यादा पसंद करते हैं, क्योंकि यह ज्यादा यूजर फ्रेंडली होता है और इसमें स्पीड भी ज्यादा अच्छी रहती है।

इन दिनों इंटरनेट आधारित कैसिनो में एक नया संस्करण लाइव कैसीनो भी आ गया है। यहां पर खिलाड़ी एक दूसरे के साथ लाइव फीड रिले पर खेलते है। इसकी खासियत यह होती है कि यहां पर डीलर खिलाड़ी के साथ लाइव चैट करने की भी सुविधा उपलब्ध होती है।

क्या भारत में कैसीनो खेलना गैर कानून है?

भारत में कैसीनो/जुआ/सट्टा को लोग अच्छी नजर से लोग नही देखते हैं। लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में इसे पसंद करने वाले लोग आपको भारत के हर कोने में मिल जाएंगे।

भारत के तीन राज्य – गोवा, सिक्किम और दमन ऐसे राज्य हैं, जहां पर यह खेल गैरकानूनी नही है। इसके अलावा भारत में भौतिक कैसीनो को ले कर कानून तो है लेकिन ऑनलाइन कैसीनो को लेकर कोई नियम कानून नही है। तो इसका सीधा सा मतलब यही है कि भारत में ऑनलाइन कैसीनो गैरकानूनी नही है। आप कही भी बैठ कर अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर पर ऑनलाइन कैसीनो खेल सकते है।

ऑनलाइन कैसीनो के प्रकार

आप को इंटरनेट पर कई प्रकार के कैसीनो देखने को मिल जाएंगे। कुछ प्रमुख कैसीनो खेल के प्रकार –

  • स्लॉट्स
  • रूलेट
  • ब्लैकजैक
  • तीन पत्ती
  • वीडियो पोकर आदि

भारत के प्रसिद्ध ऑनलाइन कैसीनो  

ऑनलाइन कई सारे ऑपरेटर है जो ऑनलाइन कैसीनो की सुविधा प्रदान करते है। इसमे जैकपॉट सिटी व 888 सबसे ज्यादा लोकप्रिय है। इसके अलावा भी बहुत से कैसीनो ऑपरेटर है, जो ऑनलाइन कैसीनो खेलने की सुविधा देते है। इनकी खास बात यह है कि ये सुरक्षित व खेलने में आसान होते है, जैसे –

  • बेटवे
  • 888 कैसीनो
  • लियोवोगस
  • रॉयल पांडा
  • 22बेट
  • प्योर कैसीनो
  • स्पिन कैसीनो
  • कैसीनो प्लेनेट
  • यूरोपा कैसीनो
  • कैसुमो आदि

संबंधित आलेख

CRAZY 40%

COMMISSIONS
AFFILIATE PROMOTION.

LIMITED TIME! ONLY FOR FUN88 INDIA NEW AFFILIATE SIGN UPS!

Vijay Mohandas
Author: Vijay Mohandas

Vijay is a long-time journalist and market analyst editor for the Indian and Asian gaming industry. Vijay is passionate about writing and analysing the trends, movers and shakers of the gaming industry and fantasy sports, especially cricket.

linkedin: Vijay Mohandas